बेहतर इलाज के लिए आरएनटीसीपी के टीबी लैब होंगे अपडेटट – Dew Media

0

टीबी के मरीजों के बारे में सोचते हुए सरकार ने एक बड़ा कदम उठाने का फैसला लिया है। इसके ततहत केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने आरएनटीसीपी के टीबी लैब को एक प्रोग्राम के जरिए अपडेट करने की योजना बनायी है।

इन योजनाओं में न केवल टीबी के मरीजों की जांच नए तरीके से की जाएंगी बल्कि उनके इलाज के लिए नई मशीने भी रखी जाएंगी। फिल्हाल इस प्रस्ताव को तैयार किया जा रहा है। माना जा रहा है कि इसकी शुरूआत देश की राजधानी दिल्ली से होगी।

जानकारी के अनुसार आरएनटीसीपी के अधिकतर लैबो में बहुत पुराने माइक्रोस्कोप है। यही कारण है कि मरीजो के बलगम की जांच सही से नहीं हो पाती है। इसके अलावा इन माइक्रोस्कोप के खराब होने की कई बार लैब टेक्नीशियन द्वारा शिकायत भी की जा चुकी है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए लैब में स्मीयर माइक्रोस्कोप लगाने का फैसला किया गया है।

स्मीयर माइक्रोस्कोप की मदद से एक घंट में ही पता लगाया जा सकेगा कि व्यक्ति को टीबी है या नही। जबकि अब तक इसकी जांच के लिए पूरे 24 घंटे का समय लगता था।

इन सब के अलावा लैब के सामने एक डॉट सेन्टर खोलने की भी योजना है। राज्य के टीबी ऑफिसर का कहना है कि डॉट सेन्टर पर मरीजो को दी जाने वाली दवाएं उपलब्ध होती है। यही कारण है कि अधिकतर डॉट सेन्टर लैब के पास ही खोला जाता है। परंतु ऐसे भी कुछ डॉट सेन्टर है जो लैब से काफी दूर हैं उन्हें मरीको की सुविधा के लिए पास लाने की तैयारी की जा रही है।

The post बेहतर इलाज के लिए आरएनटीसीपी के टीबी लैब होंगे अपडेटट appeared first on Latest News in Hindi.

|| हलाकि इस खबर की पुष्टि NDTV-LIVE.COM नही करता है, इस खबर को मैंने इस लिंक से लिया है! (However, NDTV-LIVE.COM does not confirm this news, I have taken this news from this link !)

Facebook Comments