ये है जुड़वों का गांव, बच्चो से बूढ़े तक हैं जुड़वा – Dew Media

0

आपने अब तक कई तरह के गांव देखे होंगे। लेकिन क्या आपने जुड़वों का गांव देखा है। जी हाँ एक ऐसा गांव जहाँ करीब जुड़वा लोगों की 350 जोड़ियां रहती हैं। यही कारण है कि इसे जुड़वों का गाँव भी कहा जाता है। हैरानी की बात तो ये है कि केवल नवजात शिशु ही जुड़वा नहीं है बल्कि 65 वर्ष के बुजुर्ग भी आपको यहाँ जुड़वा ही दिखाई देंगे।

हम आपको बता दें कि ये अनोखा गांव केरल के मलप्पुरम जिले में स्थित है। एक आंकड़े के मुताबिक कोडिन्ही गाँव में हर 1000 बच्चों में 45 बच्चे जुड़वा जन्म लेते हैं। मुस्लिम बाहुल्य वाले इस गाँव में वर्ष 2008 में 15 जुड़वा बच्चों ने जन्म लिया था। जो उस बर्ष का सबसे बड़ा आंकड़ा था। इसी वजह से यहाँ हर जगह जुड़वा बच्चे ही नजर आते हैं।

गाँव वालों के अनुसार तकरीबन 70 वर्ष पूर्व यहाँ जुड़वे बच्चो के जन्म लेने का यह सिलसिला शुरू हुआ था। हालांकि शुरुआती समय में इतने जुड़वा बच्चे जन्म नहीं लेते थे, लेकिन पिछले 10 वर्षों में जुड़वा बच्चों की संख्या तेजी से बढ़ी है। वहीं, अभी तक डॉक्टर भी जुड़वा बच्चों के जन्म के पिछे का कारण पता नहीं लगा पाए हैं।

जुड़वा लोगों की अधिक संख्या के कारण गांव के लोग भी बहुत परेशान होते हैं। ऐसे में सबसे ज्यादा परेशानी स्कूल के शिक्षको को होती है। कोडिन्ही गाँव जुड़वा बच्चों के ही कारण दुनिया भर में काफी चर्चित हो चुका है। यही कारण है कि विदेशों से कई वैज्ञानिक भी शोध करने के लिए इस गाँव में आ रहे हैं।

The post ये है जुड़वों का गांव, बच्चो से बूढ़े तक हैं जुड़वा appeared first on Latest News in Hindi.

|| हलाकि इस खबर की पुष्टि NDTV-LIVE.COM नही करता है, इस खबर को मैंने इस लिंक से लिया है! (However, NDTV-LIVE.COM does not confirm this news, I have taken this news from this link !)

Facebook Comments