EC ने किया दावा, नहीं हो सकती है EVM में छेड़छाड़ – Dew Media

0

नई दिल्ली। दिल्ली में मुख्य निर्वाचन आयोग ने साफ कर दिया है कि ईवीएम के साथ किसी तरह की छेड़छाड़ संभव नहीं हैं। यहां तक की इसे बनाने वाला भी इसमें किसी तरह का फेरबदल नहीं कर सकता है। आयोग ने कहा कि ईवीएम को लेकर फैल रही विश्वसनीयता के लिए हमने लोगों द्वारा पूछे जाने वाले सवालों की एक FAQ लिस्ट सार्वजनिक की है।

चुनाव आयोग ने जिन प्रश्नों का जिक्र किया है, उनमें पहला सवाल है कि मशीन को हैक किया जा सकता है या नहीं? इसका आयोग जवाब देता है : नहीं। ईवीएम का एम1 मॉडल 2006 में बना था और इसमें ऐसी तकनीक है कि इसे कोई हैक नहीं कर सकता। ईवीएम के एम2 मॉडल को 2006 के बाद तैयार किया गया। 2012 तक इसमें और भी सुरक्षा मानक लगाए गए।

चुनाव पैनल की दलील है कि ईसीआई-ईवीएम कम्प्युटर संचालित नहीं होती है। ये ऐसी मशीन हैं, जिन्हें ना तो इंटरनेट और ना ही अन्य नेटवर्क से जोड़ा जाता है। इसलिए किसी रिमोट से हैक होने का सवाल ही नहीं उठता है। इसके अलावा इसमें कोई फ्रिक्वेंसी रिसीवर या वायरलेस के लिए डिकोडर या अन्य उपकरण से जोड़ने के लिए कोई बाहरी हार्डवेयर पोर्ट भी नहीं है। साफ है कि इसमें हेरफेर की आशंका बिलकुल नहीं है।

The post EC ने किया दावा, नहीं हो सकती है EVM में छेड़छाड़ appeared first on Latest News in Hindi.

|| हलाकि इस खबर की पुष्टि NDTV-LIVE.COM नही करता है, इस खबर को मैंने इस लिंक से लिया है! (However, NDTV-LIVE.COM does not confirm this news, I have taken this news from this link !)

Facebook Comments